श्रीनगर के लाल चौक से कर्नल ने कश्मीर में पाकिस्तान की साजिशों का दिया जवाब

  • By admin
  • March 25, 2022
  • 0
  • 404 Views

Source Reported By Col. Devanand


23 मार्च 2022,  श्रीनगर के लाल चौक स्थित घंटाघर पर    “1947 टू एके-47”  विचार संगोष्ठी एवं तिरंगा सम्मान कार्यक्रम के तहत इंटरनेशनल गुर्जर महासभा के कार्यकर्ताओं ने इंटरनेशनल गुर्जर महासभा के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष कर्नल देवानंद गुर्जर के नेतृत्व में हिस्सा लिया।  कार्यक्रम का आयोजन ए एन एन द्वारा रखा गया था। इस कार्यक्रम में आमंत्रित विभिन्न बुद्धिजीवियों ने अपने विचार रखें।
इस दौरान सभा में मौजूद नागरिकों ने तिरंगे के रंगों में लिपटे घंटाघर की सौंदर्य का आनंद लेने के साथ साथ तिरंगे को अपने अपने तरीके से सम्मान दीया। कार्यक्रम में संगोष्ठी के मुख्य विषय हाल ही में रिलीज हुई दी कश्मीर फाइल एवं 1990 के दौर में युवाओं के द्वारा ak-47 के प्रभाव पर अपने अपने विचार रखे । कार्यक्रम में कश्मीर से विभिन्न इलाकों से पधारे हुए प्रबुद्ध जनों ने हिस्सा लिया। कश्मीर के पिछले कई दशकों के इतिहास में यह पहली बार देखा गया कि एक सैन्य अधिकारी द्वारा लाल चौक पर ऐसे आमजन कार्यक्रम मैं हिस्सा लेते हुए अपने विचार रखें ।


कर्नल देवानंद गुर्जर ने अपने विचार रखते हुए बताया कि दी कश्मीर फाइल सिनेमा को लेकर के विभिन्न प्रकार के विचार अपनी अपनी जगह तर्कसंगत हो सकते हैं लेकिन देश के नागरिकों के सामने कश्मीरी हिंदुओं के साथ हुए नरसंहार एवं अन्याय की सच्चाई को लाना एक सराहनीय कदम है। देश एवं सरकारों को उन को पुनः स्थापित करते हुए कानून द्वारा स्थापित विधि विधान से दोषियों को सजा मिलनी चाहिए । कर्नल ने अपनी बात रखते हुए आयोजकों को ऐसे कार्यक्रम करने के लिए बधाई देते हुए बताया कि अपने 34 वर्ष के  सेन्यकाल मैं कश्मीर में कई दौर की सेवा देने के बावजूद भी लाल चौक पर पहली बार लाल चौक पर शांति पूर्वक एवं सौहार्द माहौल  को कश्मीरियत एवं भारतीय संस्कृति की जीत बताया । देशवासियों को बधाई देते हुए बताया कि पाकिस्तान की हर साजिश को नाकाम करते हुए आज कश्मीर शांति एवं उन्नति की ओर बढ़ रहा है अभी भी 1947 से पहले की देशद्रोही  ताकते अपने देश के अंदर अशांति फैलाने के प्रयास में लगी हुई हैं जिनको सरकार एवं नागरिकों को मिलकर असफल करना होगा ।
कार्यक्रम में श्री माजिद हैदरी जनरलिस्ट, सफीना राजनीतिग , श्री संदीप पावा कश्मीरी पंडित, श्री फारूक रेंजू शाह, पूर्व मिलिटेंट सैफुल्ला खान , संजय श्रॉफ के साथ-साथ कई प्रभुद जनों ने पैनल का हिस्सा लेते हुए दी कश्मीर फाइल्स , 370 हटाने के बाद कश्मीर के हालात पर खुलकर अपने विचार रखे । कार्यक्रम के अंत में ए एन डायरेक्टर द्वारा आमंत्रित वक्ताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया  ।  आईजीएम जम्मू-कश्मीर प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी अब्दुल कयूम, प्रदेश महिला अध्यक्ष साजिया चौधरी, प्रदेश महिला उपाध्यक्ष शमीमा गुर्जर ,प्रदेश महामंत्री श्री जहांगीर गुर्जर, तहसील अध्यास करना यूसुफ खतना  समेत आईजीएम के प्रदेशभर से पधारे हुए कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम में शिरकत की।

Share this Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *